ads

Delicious chicken dum biryani recipe

यह मनोरम व्यंजन भारतीय मसालों और कैरामेलिज्ड प्याज के साथ पूर्णता के लिए पकाए गए चिकन के रसदार टुकड़ों के साथ बनाया जाता है, प्रत्येक चावल का दाना इस शाही उपचार के स्वाद को प्रभावित करता है।



चिकन डैम बिरयानी - भारत का मूल रूप से एक बहुत ही सुगंधित और अच्छी तरह से अनुभवी एक पॉट डिश है जिसमें चिकन मांस, चावल, और सब्जियों का एक आदर्श संतुलन होता है जो आपके स्वाद की कलियों को उत्तेजित करने और उत्तेजित करने वाला है।



एक सरल संस्करण जो बहुत अच्छा है जो आपके साप्ताहिक मेनू में नियमित रूप से दिखाई देगा।



बिरयानी उन सभी का उत्सव है जो भारतीय भोजन के बारे में महान हैं - मादक सुगंध, जीवंत रंग, शराबी चावल और उन नशीले करी स्वाद। अपनी पसंद के प्रोटीन के साथ यह चिकन बिरयानी बनाएं - या एक सब्जी बिरयानी का प्रयास करें!



चिकन बिरयानी एक स्वादिष्ट दिलकश चावल की डिश है, जिसे मसालेदार मसालेदार चिकन, कैरामेलाइज़्ड प्याज, और स्वादिष्ट केसर चावल से भरा जाता है। अपनी बिरयानी के लिए, मैंने इसे संकलित करने के लिए पारंपरिक स्तरित दृष्टिकोण को बनाए रखते हुए, संचालन के क्रम को सरल बनाया।

चिकन दम बिरयानी रेसिपी के लिए सबसे अच्छा चावल कैसे चुनें?
बिरयानी के स्वाद और दृश्य अपील दोनों को इसकी तैयारी में खड़ा होना चाहिए। अब जबकि यह नुस्खा स्वाद का ख्याल रखता है, दृश्य अपील केवल चावल के अनाज के माध्यम से आती है। लंबे समय तक अनाज बेहतर होगा बिरयानी। मैं हमेशा चावल का चयन करता हूं जो अतिरिक्त है और व्यक्तिगत अनाज के रूप में बाहर खड़ा है।



यह एक खिलते हुए फूल की दृश्य अपील देता है और बिरयानी खाने को एक सुखद अनुभव बनाता है। इसलिए बासमती चावल बिरयानी बनाने के लिए सबसे अच्छा विकल्प है, यह खाना बनाते समय गांठ बनाए बिना, अलग-अलग खड़ा होता है।



बाजार में, अब आपको विशेष रूप से चयनित लंबे अनाज बासमती चावल भी मिलते हैं, जो इस बिरयानी के लिए एकदम सही है, यदि आप चाहें, तो आप यहाँ से बिरयानी चावल खरीद सकते हैं।



अच्छी बिरयानी बनाने के लिए चावल की उम्र भी बहुत महत्वपूर्ण है। चावल का दाना चुनें जो कम से कम 2 साल पुराना हो। चावल जितना पुराना होता है, उतना ही अच्छा होता है।

सबसे अच्छा चिकन दम बिरयानी बनाने के टिप्स
बिरयानी बनाने के लिए सबसे अच्छी गुणवत्ता वाले चावल का उपयोग करें। लंबी अनाज बासमती चावल जो कम से कम 2 साल पुराना है, एक अच्छी बिरयानी बनाने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। मैं अपनी बिरयानी बनाने के लिए फॉर्च्यून बासमती चावल का उपयोग करता हूं।



चिकन को पहले से ही मैरीनेट किया जाना चाहिए। चूंकि हम इसे अलग से नहीं पका रहे हैं, इसलिए इसे पहले से ही मैरीनेट करने से यह निविदा और पकाने में आसान हो जाएगा।



बिरयानी को इकट्ठा करने के लिए एक भारी तले के पैन का इस्तेमाल करें। बिरयानी को कम गर्मी पर 35-40 मिनट के लिए पकाया जाना चाहिए और यदि पैन भारी नहीं है, तो यह जल सकता है।



बिरयानी रेसिपी बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले पारंपरिक पोटली मसाले में कई असामान्य तत्व होते हैं, लेकिन चूंकि उन्हें स्रोत करना आसान नहीं है, मेरे पास एक ऐसा मिश्रण है जो स्वाद पर समझौता करना आसान है, न कि आसान है।



घर पर बरिस्ता बनाना सबसे अच्छा तरीका है। मैं हमेशा एक बड़ा बैच बनाता हूं और बाद में उपयोग के लिए इसे फ्रीज करता हूं। आप यहां सुनहरा तला हुआ प्याज या बरिस्ता बनाने के लिए नुस्खा की जांच कर सकते हैं।



चावल पकाते समय बहुत चौकस रहें। खाना पकाते समय चावल को ज्यादा न हिलाएं अन्यथा यह दानों को तोड़ देगा।



एक तंग-फिटिंग ढक्कन के साथ एक पैन चुनें। यह बिरयानी डम या भाप पर पकती है और हम उस भाप को बरकरार रखना चाहते हैं जो अंदर बनती है। परंपरागत रूप से, आटा की एक सीलिंग पैन और ढक्कन के चारों ओर लगाई जाती थी, लेकिन मुझे नहीं लगता कि ढक्कन को कसकर दबाने पर इसकी आवश्यकता होती है।



चिकन बिरयानी के लिए रसोई का उपकरण

चिकन दम बिरयानी की सामग्री
मैरिनेशन के लिए
गाढ़ा दही (3/4 कप)
हरी मिर्च, उनमें एक छोटा सा घोल बनाएं (8-10)
अदरक-लहसुन का पेस्ट (१ १/२ बड़ा चम्मच)
लाल मिर्च पाउडर (समायोजित) (1 बड़ा चम्मच)
हल्दी (1/4 चम्मच)
धनिया पाउडर (3/4 बड़ा चम्मच)
कटा हरा धनिया (1/2 कप)
पुदीना की पत्तियां (3/4 कप)
एक नींबू का रस (1)
नमक (1 3/4 चम्मच)
बिरयानी मसाला पाउडर के लिए
लौंग (लौंग) (8)
दालचीनी छड़ी (दालचीनी) (1 इंच)
इलायची (इलाइची) (४)
शाह जीरा (1 इंच)
पेपरकॉर्न (12)
मुख्य सामग्री
फॉर्च्यून बिरयानी स्पेशल बासमती चावल (1 किलो)
चिकन धोया और पूरी तरह से सूखा (1 किलो)
बड़े प्याज, बारीक कटा हुआ (2)
कटा हरा धनिया (2 बड़ा चम्मच)
केसर (1 बड़ा चम्मच)
गुनगुना दूध (1/2 कप)
नमक (स्वाद के अनुसार)
घी + तेल (2 बड़ा चम्मच + 5 बड़ा चम्मच)
लौंग (लौंग)
इलायची (इलाइची) (6)
चिकन दम बिरयानी की रेसिपी
हम इस विशेष तैयारी की शुरुआत करते हैं, जिसे हम 'मैरिनेशन' के रूप में जानते हैं। चिकन लें और मैरिनेशन के तहत दी गई सामग्री के साथ मैरीनेट करें। इसके अलावा, बिरयानी पाउडर जोड़ें।



एक बार हो जाने पर, 4 घंटे के लिए या कम से कम 1 1/2 घंटे के लिए अलग रखें। अब जब यह मैरिनेट हो रहा है, तो बाकी की तैयारी शुरू कर दें।



सबसे पहले बासमती चावल को पकाएं। इसके लिए, चावल को अच्छी तरह से साफ करें और इसे 15 मिनट के लिए पानी में भिगोने दें, जिससे स्प्रेडर पॉट में पानी के साथ बे पत्ती, दालचीनी, इलायची, लौंग, इलायची, मराठी मोगा, तेल और नमक डालें।



जब पानी उबल जाए तो इसमें भिगोए हुए चावल डालें और 2 मिनट तक पकाएं, चावल के आधा पक जाने के बाद, पानी को छान लें और इसे एक बड़ी चौड़ी प्लेट पर फैला दें ताकि यह ठंडा हो जाए।



अब एक बर्तन में घी के साथ तेल गरम करें। कटा हुआ प्याज में जोड़ें और 8-10 मिनट के लिए sauté जब तक वे caramelize। एक बार हो जाने पर, हटा दें और अलग रख दें।



बस केसर दूध को गुनगुने दूध में केसर मिलाकर तैयार करें। मिक्स वेलकम

Prepare saffron milk now by simply adding saffron to lukewarm milk. Mix well and keep aside.

 How to prepare chicken biryani

Ready to prepare the biryani now? Take a wide deep vessel and add 3 tbsp of oil. Next, add in marinated chicken and spread out over the vessel.

Let it cook on high for 2 mins and then, add a tablespoon of oil over the chicken pieces. Remember to reduce the flame.
Next, spread half of the rice over this chicken layer and pour ½ tbsp of ghee all over it. Now, add half of the caramelized onions and spread them over. Sprinkle a tablespoon of coriander leaves and pour in 1/4 cup of saffron milk.

Now over this layer, let’s spread the rest of the rice. Follow the same process of pouring ghee, remaining caramelized onions, coriander leaves and pouring the leftover saffron milk over the rice.

Place a lid and cover the lid, put a heavyweight. Time to seal edges with wheat dough. 
Once sealed, cook on high flame for 2 mins. Now, remove from the stove.

Heat an iron Tawa. Once hot, reduce to low flame and place the biryani on it. Let it cook for 20-25 mins. Then, turn off the heat and do not remove the lid for 10 mins.

Remove lid and mix the layers together. To make the most of this biryani, serve hot with a raita and curry of your choice.

Nutrition facts

Amount Per Serving

  • Calories 668 Calories from Fat 234
  • Fat 26g40%
  • Saturated Fat 13g81%
  • Cholesterol 68mg23%
  • Sodium 2499mg109%
  • Potassium 421mg12%
  • Carbohydrates 84g28%
  • Fiber 2g8%
  • Sugar 3g3%
  • Protein 20g40%
  • Vitamin A 510IU10%
  • Vitamin C 11.9mg14%
  • Calcium 127mg13%
  • Iron 2.7mg15%

* % Daily Value
* Percent Daily Values are based on a 2000 calorie diet.


Post a Comment

0 Comments